राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर1800 425 00 000
 
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केंद्रीकृत पेंशन प्रक्रिया प्रणाली

केंद्रीकृत पेंशन प्रक्रिया प्रणाली

पेंशनभोगी योग्य ग्राहक हैं जो हमारे बैंक के राजदूत हैं और वे हमारे बैंक के व्यावसायिक विकास के लिए महत्वपूर्ण स्रोत हैं। सभी पेंशनभोगियों को बेहतर और शिकायत मुक्त सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से, पेंशन नियमों के साथ बरकरार रखते हुए, भारतीय बैंक ने सभी पेंशन भुगतान शाखाओं में पूरे देश में पेंशन का भुगतान केंद्रीकृत किया है। हमारे बैंक में हमने चेन्नई में केन्द्रीय पेंशन प्रसंस्करण केंद्र की स्थापना की है ताकि हमारे भारतीय बैंक से पेंशन आकर्षित करने वाले सभी पेंशनरों के लिए केंद्रीकृत स्तर पर पेंशन की गणना की सुविधा मिल सके। संशोधित डीए, डीए के बकाया इत्यादि सहित पेंशन भुगतान मानकों में सभी परिवर्तन केन्द्रीय पेंशन प्रसंस्करण प्रणाली [सीपीपीएस) में उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार केंद्रीय आयोग और बकाया भुगतान के अनुसार भी किया जाता है। हमें पेंशनभोगियों की सभी श्रेणियों में पेंशन के समय पर और सटीक भुगतान का आश्वासन दिया जाता है।

पेंशन केंद्रीय और राज्य सरकारों द्वारा उनके कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति लाभों में से एक के रूप में दी जाती है। सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक सरकार की ओर से पेंशन भुगतान करने के लिए अधिकृत हैं।

हमारा बैंक पैन इंडिया आधार पर पेंशनभोगियों की निम्नलिखित श्रेणियों को पेंशन भुगतान सुविधा प्रदान करता है:

  • केंद्रीय नागरिक
  • रक्षा
  • स्वतंत्रता सेनानियों [केंद्रीय / राज्य)
  • रेलवे [01.10.2013 से प्रभावी)

हमारा बैंक देश भर में लगभग 1300 शाखाओं में 26 जोनों [अहमदाबाद, चंडीगढ़, गाजियाबाद, गुवाहाटी, करनाल, पुणे और पटना जोन्स को छोड़कर] में पहचान की गई शाखाओं के माध्यम से पेंशनभोगियों की निम्नलिखित श्रेणियों को पेंशन भुगतान सुविधा प्रदान करता है:

  • डाक घर
  • विभिन्न राज्यों के राज्य सरकार पेंशन

भारतीय बैंक इन-हाउस सॉफ़्टवेयर के माध्यम से सेंट्रलाइज्ड पेंशन प्रसंस्करण प्रणाली w e f 01.04.2009 में स्थानांतरित हो गया है। केन्द्रीय पेंशन प्रसंस्करण केंद्र [सीपीपीसी] शाखा चेन्नई में स्थित है। प्रसंस्करण, रिपोर्ट पीढ़ी और पेंशन जमा करना सीपीपीसी में केंद्रीकृत है।

भुगतान शाखाओं को निर्माता और चेकर सुविधा के एक सुरक्षित तंत्र का उपयोग करके अपनी शाखा पेंशनभोगियों से संबंधित डेटा को अपडेट करने का अधिकार है। हमारे बैंक के मौजूदा पेंशनरों के लिए, पेंशन डेटा में कोई और परिवर्तन / संशोधन, यह केवल भुगतान शाखा द्वारा किया जाना चाहिए [जैसे कि कोर्रिजेंडम पीपीओ, पेंशनभोगी की मृत्यु, अन्य शाखाओं / बैंकों को पेंशन में परिवर्तन]।

भारतीय बैंक से पेंशन वितरण सुविधा का लाभ उठाने के लिए आवश्यक विवरण निम्नानुसार हैं:

  • पेंशन शुरू होने से पहले – पेंशनरों के पास हमारे बैंक के साथ पति / पत्नी [ई या एस] के साथ एक बचत बैंक खाता अधिमानतः संयुक्त खाता होना चाहिए।
  • पेंशन राशि जमा करने के लिए संबंधित लिंक शाखा के माध्यम से भुगतान शाखा में पीपीओ भेजने के लिए पीपीओ जारी करने वाले अधिकारियों को भी सूचित किया जाना चाहिए।

पेंशन के संविधान का तरीका

पेंशनभोगियों की शुद्ध पेंशन निम्नलिखित जोड़कर पहुंची है

  • मूल पेंशन
  • विकलांगता भत्ता
  • महंगाई पेंशन
  • पर्सनल पेंशन
  • डीए राहत राशि
  • चिकित्सा भत्ता
  • अन्य भत्ते

और निम्नलिखित काट रहा है

  •  कम्यूटेशन कटौती राशि
  • कोई अतिरिक्त भुगतान पेंशन
  • आयकर राशि

डीए राहत की गणना नीचे दी गई है:
डीए राहत राशि = [मूल पेंशन + विकलांगता पेंशन + महंगाई पेंशन] * डीए%

अन्य महत्वपूर्ण अंक:

  • विकलांगता पेंशन केवल योग्य रक्षा पेंशनरों को ही दी जाती है। यह पीपीओ निर्देशों के अनुसार अस्थायी या स्थायी हो सकता है।
  • महंगाई पेंशन: पेंशनभोगी जो 31/03/2004 को या उससे पहले सेवानिवृत्त हुए हैं, वे 50% महंगाई पेंशन के लिए पात्र हैं। कृपया ध्यान दें कि छठी वेतन आयोग संशोधन के बाद यह महंगाई पेंशन समाप्त हो गई है।
  • 100 / – रुपये का चिकित्सा भत्ता केंद्रीय सिविल, रक्षा, रेलवे, दूरसंचार, टीएन राज्य, आदि से संबंधित पेंशनरों के लिए पात्र है जो ईसीएचएस योजना के तहत नहीं हैं
  • अन्य भत्ते :
    • रक्षा के लिए: अनुग्रहपूर्वक / लगातार उपस्थिति भत्ता / गैलरी पुरस्कार, आदि
  • कम्यूटेशन कटौती: उड़ीसा राज्य सरकार पेंशनरों को छोड़कर सभी पेंशनभोगियों के लिए कम्यूटेशन राशि के भुगतान की तारीख से 15 साल बाद हमारी प्रणाली स्वचालित रूप से कम्यूटेशन किस्तों को बहाल कर देगी। उनके लिए इसे 12 साल बाद बहाल किया जाएगा।
  • बढ़ी हुई पारिवारिक पेंशन केवल पीपीओ में निर्दिष्ट तारीख तक ही भुगतान की जानी है। निर्दिष्ट तिथि के बाद, सामान्य पारिवारिक पेंशन स्वचालित रूप से भुगतान की जाती है।
  • हमारे बैंक में सीपीपीसी द्वारा पेंशन भुगतान पर स्रोत पर आयकर काटा जाता है। पेंशनरों से अनुरोध है कि वे शाखाओं में कर छूट का दावा करने के उद्देश्य से बचत / निवेश विवरण जमा करें, जहां पेंशन जमा की जाती है।
  • पेंशनर हर साल नवंबर के महीने में अपनी किसी भी शाखा में अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं।

पेंशन पर्ची डाउनलोड करना:

  • पेंशनभोगी जिनके पास हमारे बैंक के साथ नेट बैंकिंग सुविधा है, वे किसी भी समय पेंशन पर्ची डाउनलोड कर सकते हैं।
    * नेविगेशन: पेंशनभोगी को वैध उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड के साथ लॉगिन करना चाहिए http://www.indianbank.net.in. डीमैट / पेंशन में मेनू का चयन करें – & पेंशन पूछताछ- & पीपीओ नंबर का चयन करें और वर्ष और महीना- & प्रदर्शन पर क्लिक करें
    पेंशन पर्ची प्रदर्शित किया जाएगा। पेंशन पर्ची छपाई के लिए सुविधा भी प्रदान की जाती है।

 हमसे संपर्क करें :

भारतीय बैंक पेंशन ग्राहक इस ई-मेल के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं cppc[at]indianbank[dot]co[dot]in
सुझावों, शिकायतों या पूछताछ के लिए।

सीपीपीसी चेन्नई में स्थित है
केंद्रीकृत पेंशन प्रसंस्करण केंद्र,
इंडियन बैंक,
4 मंजिल
66, राजजी सालाई
चेन्नई -600 001

फ़ोन : 044- 25231756/25231757
फैक्स: 044 – 2523 1751
सेल नंबर : 9445030401 / 2

( अंतिम संशोधन Apr 02, 2019 at 12:04:25 PM )