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सूचना का अधिकार अधिनियम 2005

सूचना का अधिकार अधिनियम 2005

सूचना अधिनियम का अधिकार

भारत सरकार ने सूचना स्वतंत्रता अधिनियम की जगह ‘सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 “अधिनियमित किया है। किसी भी सार्वजनिक प्राधिकरण के कार्य में पारदर्शिता और उत्तरदायित्व को बढ़ावा देने के लिए, अधिनियम सामान्य प्रकृति की जानकारी तक पहुंच सुरक्षित रखने के लिए नागरिकों का अधिकार प्रदान करता है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक इस अधिनियम के प्रयोजनों के लिए “लोक प्राधिकरण” हैं।

अधिनियम के तहत उपलब्ध जानकारी

जहां तक ​​बैंकों को संबंधित प्रावधान माना जाता है जो पहले ही लागू हो चुके हैं, धारा 4 (1), 5 (1) & amp; 5 (2)। सूचना का अधिकार सार्वजनिक प्राधिकरण के अंतर्गत आने वाले बैंक के नियंत्रण में या उसके तहत रखी गई जानकारी तक पहुंच शामिल है और इसमें दस्तावेज़, दस्तावेज, अभिलेख, दस्तावेजों / अभिलेखों की प्रमाणित प्रतियां लेने, दस्तावेजों, अभिलेखों, निरीक्षणों का निरीक्षण करने का अधिकार शामिल है। और सामग्रियों के प्रमाणित नमूने और जानकारी प्राप्त करना जो इलेक्ट्रॉनिक रूप में भी संग्रहीत है।

प्रकटीकरण से निकाली गई जानकारी

अधिनियम धारा 8 और 9 के तहत प्रदान करता है, कुछ श्रेणियों की जानकारी जो नागरिकों के प्रकटीकरण से मुक्त हैं। जानकारी के लिए अनुरोध जमा करने से पहले जनता अधिनियम के सापेक्ष वर्गों का भी उल्लेख कर सकती है।

जानकारी कैसे प्राप्त करें?

कोई भी नागरिक कॉर्पोरेट कार्यालय, इंडियन बैंक, 254-260 अववई शनमुगम सलाई, रॉयपेटाह, चेन्नई – 600 014 में रखे गए लोक सूचना अधिकारी (पीआईओ) को लिखित रूप में या इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों के माध्यम से आवेदन करने के लिए जानकारी का अनुरोध कर सकता है। किसी भी बैंक की शाखाओं / क्षेत्रीय कार्यालयों में भी सबमिट किया जा सकता है

नागरिक लिंक को एक्सेस करके ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भी अनुरोध जमा कर सकते हैंhttps://rtionline.gov.in जहां आरटीआई शुल्क ऑनलाइन भुगतान किया जा सकता है और अनुरोध जमा करने पर अनुरोधकर्ता को पंजीकरण संख्या मिलती है और आवेदन को ट्रैक कर सकते हैं।
आवेदन आरटीआई अधिनियम की धारा 7 के अनुसार निपटाया जाएगा। ।

अनुलग्नक 1
आरटीआई अधिनियम की धारा 4 (1) (बी) के तहत बैंक द्वारा अनिवार्य प्रकटीकरण और इसके वार्षिक अद्यतन – 2017
क्रमांक. अनिवार्य दायित्व. सूचना खुलासा
i इसके संगठन, कार्यों और कर्तव्यों का विवरण स्वदेशी आंदोलन के हिस्से के रूप में 15 अगस्त 1 9 07 को बैंक की स्थापना हुई थी और इसलिए गर्व से अपने संस्थापक दिवस को राष्ट्र के स्वतंत्रता दिवस के साथ साझा किया गया। भारतीय बैंक 1 9 जुलाई, 1 9 6 9 को राष्ट्रीयकृत 14 बैंकों में से एक था। 2007 में बैंक एक सार्वजनिक सूचीबद्ध बैंक बन गया। 31.12.2016 तक, भारत सरकार आम जनता के साथ 17.90% शेष राशि के साथ बैंक की इक्विटी पूंजी का 82.10% रखती थी।

बैंक की तीन स्तरीय संगठनात्मक स्थापना है जिसमें चेन्नई में अपने कॉर्पोरेट कार्यालय, 38 क्षेत्रीय कार्यालयों और 2620 शाखाएं शामिल हैं, 31.01.2017 को पूरे देश में फैली हुई है और सिंगापुर और श्रीलंका में 3 विदेशी शाखाएं हैं।

बैंक की गतिविधियां बैंकिंग विनियमन अधिनियम और समय-समय पर जारी आरबीआई के निर्देशों द्वारा कवर की जाती हैं।

शाखाओं के स्थान के लिए, उनके पते = & शाखा नेटवर्क पर क्लिक करें

इसके अलावा बैंक पूरे देश में फैले एटीएम के माध्यम से 24×7 बैंकिंग सेवा प्रदान करता है। एटीएम और उसके पते के स्थान के लिए क्लिक करें: एटीएम नेटवर्क.

बैंक में 3 विदेशी शाखाएं हैं – एक सिंगापुर में, विवरण के लिए सिंगापुर और 2 श्रीलंका में क्लिक करें। विवरण के लिए कोलंबो और जाफना पर क्लिक करें.

बैंक की दो सहायक कंपनियां हैं: 1. इंडबैंक मर्चेंट बैंकिंग सर्विसेज लिमिटेड विवरण के लिए इंडबैंक मर्चेंट बैंकिंग सर्विसेज लिमिटेड पर क्लिक करें।

2. इंडबैंक हाउसिंग लिमिटेड

विवरण क्लिक के लिए बैंक ने तीन क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) को प्रायोजित किया है
पल्लवन ग्रामा बैंक , पुडुवाई भारथार ग्राम बैंक , सप्तगिरि ग्रामीण बैंक

ii </ td> अपने अधिकारियों और कर्मचारियों की शक्तियां और कर्तव्यों </ td> बैंक के अधिकारियों और कर्मचारियों की शक्तियों और कर्तव्यों के लिए कर्मचारी और अधिकारियों की नौकरी की भूमिका / कर्तव्यों
iii पर्यवेक्षण और उत्तरदायित्व के चैनल सहित निर्णय लेने की प्रक्रिया में अनुवर्ती प्रक्रिया निर्णय लेने की प्रक्रिया में विभिन्न स्तरों और विभिन्न पैमाने पर अधिकारियों के प्रशासनिक और क्रेडिट शक्तियों का पर्यवेक्षण और उत्तरदायित्व के चैनलों पर प्रक्रियात्मक दिशानिर्देशों का निर्णय बोर्ड द्वारा तय किया जाता है और एक गोपनीय दस्तावेज के रूप में रखा जाता है। शाखा स्तर पर क्रेडिट निर्णय शाखा प्रबंधकों द्वारा सहायक के विभिन्न स्तरों पर लिया जाता है। शाखा के डीजीएम को उनके पदों के आधार पर प्रबंधक। क्षेत्रीय स्तर पर क्रेडिट निर्णय ज़ोनल ऑफिस लेवल क्रेडिट कमेटी (जेडएलसीसी) और कमांड क्रेडिट कमेटी (जेडएलएससीसी) में क्षेत्रीय स्तर द्वितीय द्वारा लिया जाता है।
कॉर्पोरेट कार्यालय स्तर पर, कॉर्पोरेट कार्यालय स्तर क्रेडिट कमेटी (सीएलसीसी – जीएम), कॉर्पोरेट कार्यालय स्तर क्रेडिट कमेटी (सीएलसीसी – ईडी), क्रेडिट स्वीकृति कमेटी (सीएसी) और बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट कमेटी (एमसीबी) में क्रेडिट निर्णय लिया जाता है।
कोयलासीसी (ईडी), सीएसी और एमसीबी के प्रस्ताव क्रेडिट स्टीयरिंग कमेटी के माध्यम से रखे जाते हैं।
iv इसके कार्यों के निर्वहन के लिए निर्धारित मानदंड बैंक के कार्यों के निर्वहन के लिए मानदंड बोर्ड की मंजूरी के साथ भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशों पर आधारित हैं। कुछ सेवाओं के लिए समय मानदंडों के लिए क्लिक करें
सामान्य परिस्थितियों में कुछ सेवाओं के लिए समय मानदंड।
v इसके द्वारा या उसके नियंत्रण में रखे नियमों, विनियमों, निर्देशों, नियमावली और अभिलेख या अपने कर्मचारियों द्वारा अपने कार्यों को निर्वहन के लिए उपयोग किया जाता है; बैंक के सभी शाखाओं और कार्यालयों को उनके कार्यों को प्रभावी ढंग से निर्वहन के लिए निर्देशों और परिपत्रों के मैनुअल की प्रतियां प्रदान की जाती हैं। मैनुअल की सूची के लिए = & क्लिक मैनुअल. ऐसे मैनुअल का विवरण विशाल है, जिसमें कई हज़ार पृष्ठों को शामिल किया गया है, बैंक की वेबसाइट www.indianbank.in पर पोर्ट नहीं किया गया है। जब भी कोई विशिष्ट ऐसी सूची पर विस्तार की मांग की जाती है, इसे आरटीआई अधिनियम के प्रावधानों के अधीन निरीक्षण के लिए प्रदान किया जा सकता है।
vi दस्तावेजों की श्रेणियों का विवरण जो उसके द्वारा या उसके नियंत्रण में हैं शाखाएं ऋण उधारकर्ताओं से संबंधित दस्तावेज रखती हैं और ग्राहकों को जमा करती हैं।
केंद्रीय और राज्य कानूनों के आधार पर, कॉर्पोरेट कार्यालय ने बैंक की शाखाओं / कार्यालयों द्वारा आयोजित / रखरखाव के लिए विभिन्न दस्तावेजों की सूची निर्धारित की है।
vii अपनी नीति या कार्यान्वयन के संबंध में जनता के सदस्यों के परामर्श के लिए या प्रतिनिधित्व के लिए मौजूद किसी भी व्यवस्था का विवरण बैंक की किसी भी नीति को तैयार करने में जनता के सदस्यों के परामर्श के लिए कोई व्यवस्था नहीं है।
हालांकि, आरबीआई द्वारा निर्देशित, कॉर्पोरेट कार्यालय में ग्राहक सेवा पर स्थायी समिति में बैंक के पांच ग्राहक शामिल हैं। क्षेत्रीय स्तर और शाखा स्तर पर संयुक्त ग्राहक सेवा समितियां बैंक के ग्राहकों के साथ उनके सुझाव / शिकायतों के प्रस्ताव के रूप में गठित की जाती हैं समिति की बैठकों में और समिति की बैठक हर महीने क्षेत्रीय स्तर / शाखा स्तर पर आयोजित की जाती है।
viii बोर्डों, परिषदों, समितियों और अन्य निकायों का एक बयान जिसमें दो या दो से अधिक व्यक्ति शामिल हैं, जो इसके हिस्से के रूप में गठित हैं या उनकी सलाह के उद्देश्य से और इन बोर्डों, परिषदों, समितियों और अन्य निकायों की बैठकें जनता के लिए खुली हैं, या ऐसी बैठकों के मिनट जनता के लिए सुलभ हैं बैंक की वेबसाइट www.indianbank.in में ब्योरा दिया गया विवरण
बोर्ड के विवरण के लिए क्लिक करें निदेशक मंडल.
प्रबंध निदेशक के लिए & मुख्य कार्यकारी अधिकारी की प्रोफाइल, क्लिक करें एमडी &
सीईओ प्रोफाइल
,
कार्यकारी निदेशकों के प्रोफाइल के लिए क्लिक करें ईडी प्रोफाइल.
सामान्य प्रबंधकों के विवरण के लिए क्लिक करें सामान्य प्रबंधकों.
समितियों के बयान के लिए क्लिक करें बोर्ड की समितियों के नाम.
उनके संविधान, उद्देश्य और प्रत्येक समिति में सदस्यों की संख्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए, विवरण वार्षिक रिपोर्ट में उपलब्ध हैं वार्षिक रिपोर्ट्स हमारी वेबसाइट वार्षिक रिपोर्टविस पर क्लिक करें www.indianbank.in हमारे बारे में & वार्षिक विवरण & कॉर्पोरेट प्रशासन और हमारे बारे में भी रिपोर्ट करें & निवेशकों & बोर्ड के निदेशक मंडल और समितियां। बोर्ड, परिषदों और समितियों की बैठकें जनता के लिए खुली नहीं हैं। साथ ही ऐसी बैठकों के मिनट जनता के लिए उपलब्ध नहीं हैं
ix इसके अधिकारियों और कर्मचारियों की एक निर्देशिका अधिकारियों और कर्मचारियों की निर्देशिका के लिए जैसे। एसआर संख्या, नाम, शाखा, क्षेत्र / प्रधान कार्यालय, पदनाम और सकल वेतन 28.02.2017 को क्लिक किया गया अधिकारियों, कर्मचारियों और उनके सकल वेतन की निर्देशिका
x इसके नियमों में मुआवजे की प्रणाली सहित प्रत्येक अधिकारी और कर्मचारियों द्वारा प्राप्त मासिक पारिश्रमिक वेबसाइट में डेटा सालाना फरवरी माह में अपडेट किया जाता है क्योंकि डेटा स्थानान्तरण / प्लेसमेंट सेवानिवृत्त होने के कारण माह से महीने में बदलता रहता है। डीए / एचआरए आदि में विभिन्न भत्ते / वार्षिक वृद्धि / परिवर्तन के बकाया के कारण सकल वेतन बदलता रहता है।

बैंक में मुआवजे की प्रणाली के बारे में, यह सूचित किया जाता है कि अधिकारियों के लिए, यह अधिकारी सेवा विनियमों के अनुसार तय किया जाता है और कर्मचारियों के लिए यह द्विपक्षीय निपटान पर आधारित होता है।

xi बजट अपनी सभी एजेंसियों को आवंटित किया गया है, जो सभी योजनाओं के विवरण, प्रस्तावित व्यय और किए गए वितरण पर रिपोर्ट दर्शाता है प्रस्तावित व्यय और वितरण के लिए बैंक के लिए बजट आवंटन का कोई प्रावधान नहीं है। यह प्रावधान बैंकों पर लागू नहीं है। व्यवसाय को संगठित करने के लिए क्षेत्रीय स्तर पर विभिन्न कार्यकर्ताओं को लक्षित लक्ष्य हैं ..
xii आवंटित राशि और ऐसे कार्यक्रमों के लाभार्थियों के ब्योरे सहित सब्सिडी कार्यक्रमों के निष्पादन का तरीका हमारा बैंक केंद्र सरकार और राज्य सरकार जैसे कुछ सब्सिडी लोड ऋण योजनाओं को लागू करता है। पीएमईजीपी योजना, यूईईजीपी योजना, वस्त्र उद्योग के लिए प्रौद्योगिकी उन्नयन निधि योजना (टीयूएफएस) ऋण परियोजनाओं की सब्सिडी का कुछ प्रतिशत प्रदान करती है।

केंद्रीय और राज्य सरकार के प्रायोजन विभाग ऐसे कार्यक्रमों के लाभार्थियों को सूचीबद्ध करते हैं और संचालन के संबंधित क्षेत्र में बैंकों के बीच आवंटित करते हैं। सब्सिडी केंद्रीय और राज्य सरकार के संबंधित प्रायोजन विभागों द्वारा प्रबंधित की जाती है।

जनता को पेश किए गए बैंक के विभिन्न ऋण उत्पाद हैं। विवरण के लिए क्लिक करें Loans

जनता को सूचित किया जाता है कि मंजूरी देने वाले प्राधिकारी प्रत्येक ऋण प्रस्ताव के तथ्यों, आंकड़ों और योग्यताओं को ध्यान में रखकर बैंक द्वारा प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करके ऋण मंजूर करने का निर्णय लेंगे ..

xiii रियायतों, परमिट या प्राधिकरणों द्वारा प्राप्त किए गए प्राधिकरणों के विवरण मांग और सावधि जमा के संबंध में, रियायतों को देने वाले बैंक के कोई कार्यक्रम नहीं हैं; परमिट, निम्नलिखित को छोड़कर प्राधिकरण:

बचत बैंक जमा के लिए, 1.00% पीए के अतिरिक्त ब्याज। कर्मचारियों / योग्य पूर्व-कर्मचारियों के सदस्यों को पेश किया जाता है।

वरिष्ठ नागरिकों के घरेलू सावधि जमा के लिए, 0.50% पीए के अतिरिक्त ब्याज के लिए। `1 करोड़ से कम राशि के लिए भुगतान किया जाता है। छत एक साथ एक या एक से अधिक शाखाओं में प्रमुख खाता धारक के रूप में वरिष्ठ नागरिक के नाम पर खड़े सभी प्रकार की सावधि जमा के लिए लागू होती है। अल्पकालिक जमा, सावधि जमा और पुनर्निवेश योजना योजनाओं के संबंध में कार्ड दर पर 15 दिनों से 10 वर्ष की जमा पर अतिरिक्त ब्याज की पेशकश की जाती है। इसी प्रकार, आवर्ती जमा खातों के लिए, अतिरिक्त ब्याज दर 6 महीने से 120 महीने की अवधि के लिए पात्र होगी (3 महीने के गुणकों में)। दरें आईबी टैक्स सेवर योजनाओं पर भी लागू होती हैं।

इसी प्रकार, 1.00% पीए के ब्याज की अतिरिक्त दर। कर्मचारियों / योग्य पूर्व-कर्मचारियों के सदस्यों और पूर्व कर्मचारियों के वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेशकश की जाती है, ब्याज की अतिरिक्त दर 1.50% पीए है। हालांकि, प्रस्तावित ब्याज की अतिरिक्त दर केवल 1 करोड़ रुपये से कम राशि के लिए है (जिसमें एक या एक से अधिक शाखाओं में एक साथ रखी गई सभी जमा राशि शामिल हैं) कर्मचारी सदस्यों द्वारा योग्य, योग्य पूर्व कर्मचारी सदस्य और योग्य वरिष्ठ नागरिक सह-कर्मचारी सदस्य जहां वे प्रमुख खाता धारक हैं।

उपर्युक्त के अलावा, प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं के लिए शुल्क में रियायतें ग्राहकों की चुनिंदा श्रेणी, ग्रामीण इलाकों में व्यक्तियों, वरिष्ठ नागरिकों, छात्रों, रक्षा कर्मियों, सरकारी विभागों, मंत्रालयों, अंधेरे / अलग-अलग, संस्थानों, सहकारी / भूमि विकास बैंक, सेवा सहकारी समिति और डीआरडीए, पीएम / सीएम राहत निधि, धार्मिक कल्याण सेवाएं / चैरिटेबल संस्थान, भूमिहीन कृषि मजदूर, बैंक द्वारा प्रायोजित क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक आदि।

xiv जानकारी के संबंध में विवरण, जो इसके लिए उपलब्ध है या उसके पास है, इलेक्ट्रॉनिक रूप में कम हो गया है जानकारी जो सार्वजनिक / ग्राहक की रुचि है हमारी वेबसाइट पर पोर्ट किया गया हैwww.indianbank.in हमारे ग्राहकों और आम तौर पर जनता के लाभ के लिए। निविदाओं / बोलियों / नीलामी के विवरण के लिए निविदाएं / बोलियां / नीलामी पर क्लिक करें।
xv सार्वजनिक उपयोग के लिए बनाए गए पुस्तकालय या पढ़ने के कमरे के कामकाजी घंटों सहित जानकारी प्राप्त करने के लिए नागरिकों को उपलब्ध सुविधाओं का विवरण नागरिकों का चार्टर हमारी वेबसाइट पर पोर्ट किया गया है www.indianbank.in
विवरण के लिए क्लिक करें नागरिक चार्टर
संपर्कों के विवरण के लिए क्लिक करें
संपर्क, कॉर्पोरेट प्रशासन के विवरण के लिए क्लिक करें निगम से संबंधित शासन प्रणाली ,
बैंक की सभी शाखाएं सार्वजनिक उपयोग के लिए एक स्थानीय भाषा और एक अंग्रेजी दैनिक समाचार पत्र सदस्यता लेती हैं।
शाखाओं के कामकाजी घंटे सार्वजनिक जानकारी की जानकारी के लिए बोल्ड अक्षरों में शाखा परिसर में प्रदर्शित होते हैं।
xvi लोक सूचना अधिकारी और सहायक जन सूचना अधिकारियों के नाम, पदनाम और अन्य विवरण नीचे दिए गए हाइपर लिंक में दिए गए हैं आरटीआई अधिनियम की धारा 1 9 (1) के तहत एक महाप्रबंधक को प्रथम अपीलीय प्राधिकरण (एफएए) के रूप में नामित किया गया है और एक उप महाप्रबंधक को आरटीआई अधिनियम की धारा 5 के तहत लोक सूचना अधिकारी (पीआईओ) के रूप में नामित किया गया है। आरटीआई अधिनियम की धारा 5 के तहत सभी क्षेत्रीय प्रमुखों को सहायक जन सूचना अधिकारी (एपीआईओ) के रूप में नामित किया गया है। विवरण के लिए क्लिक करें
पता, टेलीफोन / फैक्स नंबर / जन सूचना अधिकारियों की ईमेल आईडी & amp; सहायक जन सूचना अधिकारी, प्रथम अपीलीय प्राधिकरण और पारदर्शिता अधिकारी
आरटीआई अधिनियम के नियमों के तहत शुल्क के विवरण के लिए – & क्लिक शुल्क और लागत नियमों का विनियमन। मॉडल आवेदन प्रपत्र के लिए क्लिक करें आवेदन पत्र का प्रारूप । आरटीआई अधिनियम और नकद में 10 / – रुपये के आवेदन शुल्क के तहत आवेदन हमारी सभी शाखाओं द्वारा स्वीकार किए जाते हैं। हमारी सभी शाखाओं द्वारा नकद में 10 / – रुपये का आवेदन शुल्क स्वीकार किया जाता है। आवेदक को अपने आवेदन के साथ इस तरह के नकदी प्रेषण के प्रमाण को संलग्न करने की आवश्यकता है।
xvii इस तरह की अन्य जानकारी निर्धारित की जा सकती है; और उसके बाद हर साल इन प्रकाशनों को अपडेट करें </ td> जनता से संबंधित जानकारी समय-समय पर बैंक की वेबसाइट पर पोर्ट की जाती है। वित्तीय परिणामों के विवरण के लिए क्लिक करें: वित्तीय परिणाम , निवेशकों से संबंधित जानकारी के लिए निवेशक पर क्लिक करें, वार्षिक रिपोर्ट के लिए वार्षिक रिपोर्ट पर क्लिक करें। और समवर्ती लेखा परीक्षकों के चयन के लिए मानदंडों के लिए क्लिक करें समवर्ती लेखापरीक्षा आयोजित करने के लिए लेखापरीक्षा फर्मों का पैनल । आरटीआई अधिनियम की धारा 4 (1) (बी) के तहत जानकारी फरवरी माह में सालाना अपडेट की जाती है।
>> सूचना के प्रकटीकरण से छूट के लिए यहां क्लिक करें (आरटीआई अधिनियम की धारा 8)
जनता के लिए नोट: शिकायत का निवारण आरटीआई अधिनियम के दायरे से बाहर है।

आरटीआई अधिनियम की धारा 4 (2) के अनुसार, बैंक ने जानकारी के बारे में जानकारी दी है: विवरण के लिए लिंक पर क्लिक करें।

* ग्राहकों को वचनबद्धता संहिता * सूक्ष्म एवं प्रतिबद्धता प्रतिबद्धता संहिता छोटे उद्यम * चेक संग्रह पर नीति * सेवाओं में कमी के लिए ग्राहकों को शिकायत निवारण और मुआवजे पर नीति * अपने ग्राहक (केवाईसी) दस्तावेज़ों को जानें * बचत बैंक खाता नियम * चालू खाता नियम * नामांकन नियम *
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के वास्तविक मुद्रा नोट्स की मुख्य विशेषताएं
* बैंकिंग लोकपाल योजना के तहत ग्राहक शिकायतों / प्रिंसिपल कोड अनुपालन अधिकारी / नोडल अधिकारी के लिए नोडल अधिकारी * कृषि ऋण छूट और ऋण राहत (एडीडब्ल्यूडीआर) योजना पर दिशानिर्देश– 2008 *
(एडीडब्ल्यूडीआर) योजना के तहत लाभार्थियों की सूची 2008
, वित्तीय समावेशन * सेवाएं मुफ्त में प्रदान की जाती हैं * अल्पसंख्यकों के कल्याण, * व्हिस्ल ब्लोअर पॉलिसी * चेक के अपमान पर नीति * एटीएम निकासी विफलता शिकायत * शैक्षणिक ऋण * शैक्षिक ऋण पर ब्याज सब्सिडी * जमा पर नीति, * वैधानिक केंद्रीय / शाखा लेखा परीक्षकों की नियुक्ति पर नीति * छुट्टियों की सूची * लॉकर / लेखों की सुरक्षित जमा की प्रक्रिया * सेवा शुल्क / विदेशी मुद्रा दरें, * ऋण दरों * जमा दरें* ,*
बैंकिंग लोकपाल योजना
, * एटीएम / डेबिट कार्ड की गर्म लिस्टिंग

( अंतिम संशोधन May 28, 2019 at 04:05:10 PM )