राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर1800 425 00 000
 
राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर1800 425 00 000

कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व

कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व

इंडियन बैंक की सीएसआर गतिविधियां

इंडियन बैंक ने गवर्नमेंट आर्ट्स कॉलेज फॉर मेन, नंदनम, चेन्नै में सामूहिक योग प्रदर्शनकर  5वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। इस अवसर पर इंडियन बैंक की प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी, सुश्री पद्मजा चुन्डूरू ने स्वस्थ जीवन शैली के लिए योग के महत्व पर प्रकाश डाला और बताया कि किस प्रकार यह शरीर एवं मन को स्वस्थ रखने में लाभदायक है। यह योग प्रदर्शन कृष्णामचारी योग मंदिरम के सहयोग से आयोजित किया गया तथा बैंक के कार्यपालकगणों एवं अधिकारीगणों तथा महाविद्यालय के छात्रों ने इसमें भाग लिया।

 

सरकार के स्वच्छ भारत के विजन को हासिल करने के प्रयासों को तेज़ करने के उद्देश्य से इंडियन बैंक स्वच्छ भारत के शुभारंभ वर्ष 2014 से ही विभिन्न पहल कर रहा है। बैंक की ओर से सुश्री पद्मजा चुन्डूरू, प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने बैंक की स्वच्छता पहल के अंश के रूप में कायदे मिल्लत, गवर्नमेंट आर्ट्स कॉलेज फॉर विमेन को सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन एवं इंसीनरेटरों का दान दिया।

 

पर्यावरण को स्वास्थ्यकर एवं हरित बनाने के एक प्रयास के रूप में बैंक ने अपने अंचल कार्यालयों एवं शाखाओं के माध्यम से 4 लाख से अधिक पौधे लगाए हैं। सुश्री पद्मजा चुन्डूरू, प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने गणतन्त्र दिवस समारोह के एक भाग के रूप में कॉर्पोरेट कार्यालय में एक पौधा लगाया।

 

इंडियन बैंक ने हाल ही में पेण नलम हॉस्पिटल के सहयोग से राष्ट्रीय बहुदिव्यांग्ता जन सशक्तिकरण संस्थान(एनआईईपीएमडी), चेन्नै में कैंसर जांच शिविर का आयोजन किया है। एनआईईपीएमडी के निदेशक डॉ. हिमांगशु दाश ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया इसमें बहुदिव्यांग्ता वाले बच्चों की माताओं ने भाग लिया और उनकी पैप स्मियर एवं मैमोग्राम जाँचे की गईं।

 

इंडियन बैंक ने पेण नलम हॉस्पिटल के सहयोग से राष्ट्रीय बहुदिव्यांग्ता जन सशक्तिकरण संस्थान(एनआईईपीएमडी), चेन्नै में कैंसर जांच शिविर लगाया। श्री पी. कन्नियप्पन, उप महाप्रबन्धक ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई तथा बहुदिव्यांग्ता वाले बच्चों के माता-पिता एवं संकाय सदस्यों से बातचीत की।

 

 

21 जून 2019 को राजकीय हाई स्कूल, कण्णगी नगर, ओएमआर, चेन्नै में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। महाप्रबंधक, श्री डी देवराज ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई और बच्चों को टी-शर्ट एवं अल्पाहार प्रदान किया।

 

21 जून 2019 को राजकीय किशोरी सुधार गृह, केल्लीस, चेन्नै में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। बच्चों को टी-शर्ट एवं अल्पाहार वितरित किया गया।

 

21 जून 2019 को राजकीय किशोर सुधार गृह, केल्लीस, चेन्नै में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। बच्चों को टी-शर्ट एवं अल्पाहार वितरित किया गया।

 

7 जून को अव्वै मिडिल स्कूल, तांबरम, चेन्नै में प्रेरक कक्षा एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

 

सुश्री पद्मजा चुन्डूरू, प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी, इंडियन बैंक ने तिरुवारूर जिले में गजा चक्रवात से प्रभावित क्षेत्रों में वितरण के लिए बैंक द्वारा एकत्रित राहत सामग्री ले जाने वाले वाहन को रवाना किया।

सुश्री पद्मजा चुन्डूरू, प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने चेन्नै में गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान ठक्कर बापा विद्यालय समिति, चेन्नै के बच्चों को किताबें और स्कूल बैग भेंट किए।

 

स्वच्छ और हरित वातावरण बनाने के एक भाग के रूप में, हमारे कार्यपालक निदेशक, श्री एम.के. भट्टाचार्य और श्री शेणॉय विश्वनाथ वी ने वाईएमसीए कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन, नंदनम, चेन्नै में वृक्षारोपण अभियान का उद्घाटन किया। आयोजन के दौरान महाप्रबंधक,  कार्यपालक और स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

 

कार्यपालक निदेशक श्री. एम. के भट्टाचार्य और श्री शेणॉय विश्वनाथ वी ने विश्व रक्तदाता दिवस के भाग के रूप में कॉर्पोरेट कार्यालय में आयोजित रक्तदान शिविर का उद्घाटन किया। महाप्रबंधकगण, कार्यपालकगण और स्टाफ सदस्यों ने शिविर में उत्साह से भाग लिया और मानव जीवन को बचाने के महान कार्य के लिए रक्तदान किया।

 

उत्तरी चेन्नै में थियंबक्कम तालाब के पर्यावरण-मरम्मत को बैंक द्वारा पर्यावरणविद् फाउंडेशन ऑफ इंडिया (ईएफआई) के साथ मिलकर किया गया था, ताकि रिसाव दर बढ़े और भूजल स्तर बढ़ सके। श्री एम के भट्टाचार्य, कार्यपालक निदेशक ने क्षेत्र के निवासियों की उपस्थिति में पुनर्स्थापना गतिविधि का उद्घाटन किया।

 

इंडियन बैंक ने शौचालय और स्नान क्षेत्र सहित मूलभूत सुविधाओं में सुधार के लिए चेन्नै के कबाली थोट्टम, मइलापुर में कॉलेज छात्रों के लिए अनु. जाति/ अनु. जनजाति वेलफेयर हॉस्टल को सहायता किया। श्री एम.के. भट्टाचार्य, कार्यपालक निदेशक ने स्वच्छ भारत पहल के भाग के रूप में छात्रों को पुनर्निर्मित बुनियादी सुविधाओं को समर्पित किया।

 

स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम के भाग के रूप में कायदे-मिल्लत गवर्नमेंट कॉलेज फॉर विमेन में बड़े पैमाने पर सफाई अभियान का आयोजन किया गया। श्री वी वी शेणॉय, कार्यपालक निदेशक ने बैंक के स्टाफ सदस्यों के साथ स्वच्छता अभियान में भाग लिया।

 

इंडियन बैंक ने सीएसआर के तहत हरियाणा राज्य में मौजदीन गांव से सरकारी प्राथमिक विद्यालय, माधोसिंघाना, सिरसा तक 1800 फीट सड़क के निर्माण में सहायता किया। इससे गाँव के लगभग 100 छात्रों को स्कूल तक पहुँचने में मदद मिली है।

 

बैंक ने देश भर में 108 बालिका उच्च विद्यालयों की पहचान कर शौचालयों के निर्माण के लिए एक स्वच्छता परियोजना शुरू की है।  बैंक ने विभिन्न राज्य सरकारों के साथ स्कूलों की पहचान करने और परियोजना को लागू करने में मदद करने के लिए सहबद्ध किया है।

 

 

( अंतिम संशोधन Aug 22, 2019 at 05:08:03 PM )