राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर1800 425 00 000

रिवर्स मोर्टगेज

रिवर्स मोर्टगेज

पात्रता –       हमारे बैंक के सेवानिवृत्त कर्मचारियों सहित 60 वर्ष से ऊपर के वरिष्ठ नागरिक। इसके लिए विवाहित दंपत्ति संयुक्त उधारकर्ता के रूप में पात्र होंगे बशर्ते उनमें से एक की आयु 60 वर्ष से अधिक हो।

–       वे स्व-अर्जित आवासीय संपत्ति के मालिक हों जिसका पूर्ण, स्पष्ट अधिकार / हस्तांतरण उनके पास हो और स्वयं उस घर में रहते हों एवं यह भारत में स्थित प्रमुख आवासीय घर / फ्लैट होना चाहिए।

–       संपत्ति ऋण-भार मुक्त और बिक्री योग्य होनी चाहिए एवं यह घर/फ्लैट भारत में स्थित होना चाहिए। हालांकि, विरासत में मिली आवासीय संपत्ति अगर विभाजन पर या एकमात्र कानूनी उत्तराधिकारी होने के कारण हस्तांतरित की जाती है, तो भी इसे स्वीकार किया जा सकता है, बशर्ते संपत्ति का टाइटल ऋण-भार मुक्त हो।

–       यदि विरासत में मिली संपत्ति एकमात्र कानूनी वारिस होने पर हस्तांतरित की जाती है तो निम्नलिखित दस्तावेज प्राप्त/सत्यापित किए जाएँ।

1. संपत्ति के मालिक/जिस व्यक्ति के नाम पर संपत्ति है उसके मृत्यु प्रमाण पत्र की प्रति और मृत्यु प्रमाण पत्र की वास्तविकता।

2. मृत व्यक्ति के कानूनी उत्तराधिकारी का निर्धारण।

–       संपत्ति का अवशिष्ट जीवन 20 वर्ष से अधिक होना चाहिए।

उद्देश्य –       चिकित्सा जरूरतों को पूरा करने, परिवार के भरण-पोषण के लिए आपातकालीन व्यय के लिए ऋण

–       पेंशन/अन्य आय के पूरक के लिए

–       गिरवी रखी जाने वाली आवासीय संपत्ति पर मौजूदा ऋण का पुनर्भुगतान

–       किसी अन्य वास्तविक आवश्यकता को पूरा करना

(सट्टा, व्यापारिक उद्देश्यों की अनुमति नहीं दी जाएगी)

–       सट्टा, व्यापारिक उद्देश्यों के लिए रिवर्स मॉर्टगेज ऋण की अनुमति नहीं होगी।

ऋण की मात्रा –       ऋण की राशि आवासीय संपत्ति के बैंक द्वारा निर्धारित वसूली योग्य मूल्य पर निर्भर करेगी। संपत्ति के वसूली योग्य मूल्य की गणना बैंक के पैनल इंजीनियर द्वारा मूल्यांकन किए गए बाजार मूल्य से 10% कम पर की जाती है।

–       अधिकतम राशि रु. 75.00 लाख होनी चाहिए।

–       इस योजना के तहत सामान्यतः मासिक वार्षिकी दी जाएगी, रिवर्स मॉर्टगेज ऋण आवेदक/आवेदकों के चिकित्सा खर्च संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए और चयन के आधार पर, विशेष मामलों व किन्हीं वास्तविक कारणों के लिए, 15.00 लाख रुपये तक की एकमुश्त राशि पर विचार किया जाएगा।

–       मासिक वार्षिकी तदनुसार कम हो जाएगी। भुगतान की गई एकमुश्त राशि के परिपक्वता मूल्य पर लागू वार्षिकी की गणना की जाएगी और वह मासिक वार्षिकी से काट ली जाएगी अन्यथा पात्र ऋण राशि पर देय होगी।

मार्जिन –       संपत्ति के वसूली योग्य मूल्य पर 61% का मार्जिन निर्धारित है और मूल्य का 39% ऋण के लिए माना जाता है।

–       संपत्ति का पुनर्मूल्यांकन 3 साल में एक बार और ब्याज दर को 5 साल में एक बार रीसेट किया जाएगा। आवधिक मासिक भुगतान ऐसे पुनर्मूल्यांकन पर आधारित होगा और परिसंपत्ति मूल्य के लिए ऋण ऐसे पुनर्मूल्यांकन पर आधारित होगा ।

ब्याज दर यहां क्लिक करें
प्रसंस्करण शुल्क यहां क्लिक करें
ऋण की अवधि –       15 साल, पुनर्मूल्यांकन के बाद जरूरत पड़ने पर रोल ओवर करने के प्रावधान के साथ

–       रोलओवर के समय नई शर्तें लागू होंगी

प्रतिभूति –       बैंक के पक्ष में आवासीय संपत्ति को गिरवी रखना।

–       अतिरिक्त संपार्श्विक प्राप्त करने का अधिकार बैंक के पास सुरक्षित है।

–       वाणिज्यिक संपत्ति रिवर्स मॉर्टगेज ऋण के लिए पात्र नहीं होगी।

आवेदन प्रसंस्करण के लिए आवश्यक दस्तावेज –       रिवर्स मॉर्टगेज ऋण समझौता

–       विल का मसौदा

–       उधारकर्ता से वचन पत्र

–       प्राधिकरण पत्र

–       वरिष्ठ नागरिक ऋणी द्वारा सुविधा प्राप्त करते समय बैंक को अपने कानूनी उत्तराधिकारियों के नाम और पते वाली सूची प्रस्तुत करते हुए घोषणा।

–       आवेदन पत्र

–       आवेदक/आवेदकों का पैन और आवेदक/कों के कानूनी उत्तराधिकारियों का पैन

–       बंधक संबंधी ऋण के लिए बैंक द्वारा निर्धारित दस्तावेज

–       हमारे बैंक के दस्तावेज़ीकरण चार्ट में निर्धारित अन्य दस्तावेज़

बीमा आग, बाढ़, भूकंप, दंगा और अन्य जोखिमों पर बैंक क्लॉज सहित उधारकर्ता द्वारा वहन की जाने वाली लागत पर बीमा के तहत कवर की जाने वाली संपत्ति (प्रतिभूति के रूप में दी गई) जो आमतौर पर बीमा कंपनियों द्वारा कवर की जाती है।
अन्य नियम और शर्तें –       निम्नलिखित मामलों में ऋण देय और भुगतान योग्य हो जाएगा

1. निर्धारित चुकौती अवधि के अंत में या जब अंतिम जीवित उधारकर्ता की मृत्यु हो जाती है, इसमें से जो भी पहले घटित हो।

2. घर बेचने पर या स्थायी रूप से घर छोड़ देने पर (“Permanent Move” का अर्थ है कि न तो उधारकर्ता और न ही कोई अन्य सह-उधारकर्ता लगातार एक वर्ष तक घर में रहा हो)

–       कर्जदार/पति/पत्नी के जीवन काल के दौरान ऋण राशि को चुकाने की जरूरत नहीं है। उधारकर्ता/पति/पत्नी अपने जीवन काल में अपने घर में रह सकते हैं।

–       आवासीय संपत्ति की बिक्री से प्राप्त आय से मिलने वाले संचित ब्याज के साथ ऋण का निपटान।

–       उधारकर्ता/उसके/उनके कानूनी उत्तराधिकारियों के पास संपत्ति की बिक्री के बिना संचित ब्याज के साथ ऋण का निपटान करने का विकल्प होगा। (यदि आवश्यक हो, कानूनी उत्तराधिकारियों के नामांकन पर जोर दिया जा सकता है)

–       उधारकर्ता(ओं) के पास ऋण अवधि के दौरान या बाद में ऋण का पूर्व भुगतान करने का विकल्प होगा और इस तरह के पूर्व भुगतान पर कोई भी पूर्व भुगतान लेवी/जुर्माना/प्रभार नहीं लगाया जाएगा।

( अंतिम संशोधन Nov 16, 2022 at 01:11:29 PM )

आद्या से पूछें
ADYA