राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर1800 425 00 000

एमएसएमई

एमएसएमई

MSME Accounts-Application status for the quarter ended Dec 2018
31.12.2017 को समाप्त तिमाही के लिए व्यक्तिगत एमएसएमई उधारकर्ताओं के लिए औसत ब्याज दर

रिवाइवल और पुनर्वास के लिए फ्रेमवर्क के तहत एमएसएमई बोरवर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

एमएसएमई के पुनरुद्धार और पुनर्वास के लिए ढांचा

माइक्रो और लघु उद्यमों के लिए बैंक की वचनबद्धता संहिता (पीडीएफ)

जून 2017 को समाप्त तिमाही के लिए बीमार एमएसई इकाइयों का पुनर्वास (पीडीएफ)

बैंक की एमएसएमई नीति – (पीडीएफ)

ऑनलाइन एमएसएमई ऋण आवेदन | ऑनलाइन एमएसएमई ऋण आवेदन की स्थिति

क्रेडिट प्रस्ताव ट्रैकिंग सिस्टम – दिसंबर 2017 को समाप्त तिमाही के लिए रिपोर्ट

एमएसएमई क्लस्टर में उपस्थिति </ h3>
निम्नलिखित एसएमई क्लस्टर में बैंक की मौजूदगी है और इन क्लस्टर के लिए क्लस्टर विशिष्ट योजनाएं भी लॉन्च की गई हैं

1. भीलवाड़ा में टेक्सटाइल्स क्लस्टर
2. मोरबी में सिरेमिक क्लस्टर
3. नेल्लोर, चित्तूर और राइस क्लस्टर क्लस्टर त्रिची
4. तिरुचेंगोड, सेलम में रिग क्लस्टर
5. सालेम और नमक्कल जिलों के लिए वित्त वित्त
6. करूर, एरियालुर, पेरामंबुर और amp; के लिए ट्रक फाइनेंस त्रिची जिलों
7. इचलकरंजी के लिए टेक्सटाइल क्लस्टर।
8. फुटवियर क्लस्टर, बहादुरगढ़, दिल्ली
9. एमईपीजेड, चेन्नई में एक्सपोर्ट क्लस्टर

• प्रत्येक राज्य में विशिष्ट एमएसएमई शाखाएं-  (शाखाओं).

• एमएसएमई अभियान आयोजित और अभियानों में ऋण देने वाले उधारकर्ताओं की संख्या </ h3>
एमएसएमई क्षेत्र को क्रेडिट बढ़ाने के लिए विशेष अभियान अक्सर बैठकें और विज्ञापनों (स्थानीय दैनिक समाचार पत्रों में होर्डिंग और विज्ञापन) के माध्यम से ग्राहकों को सूचित विभिन्न योजनाओं की प्रमुख विशेषताएं आयोजित की जा रही हैं।
वर्तमान में, एमएसएमई दिवस 30 मई 2014 को पूरे देश में आयोजित किया गया .

• सबसे महत्वपूर्ण शर्तें & एमएसएमई उत्पादों के लिए शर्तें

1) उधारकर्ता को लागू लेखा प्रथाओं और मानकों के अनुसार खातों की पर्याप्त पुस्तकों को बनाए रखना चाहिए, जो कि अपनी वित्तीय स्थिति और संचालन के पैमाने को सही ढंग से प्रतिबिंबित करना चाहिए और बैंक को नोटिस के बिना मूल रूप से अपने लेखा प्रणाली को बदलना नहीं चाहिए।
2) बैंक को समय-समय पर आरबीआई द्वारा अनुमोदित क्रेडिट सूचना कंपनियों (सीआईसी) या किसी अन्य संस्थान के साथ उचित समझा जाने वाला क्रेडिट जानकारी साझा करने का अधिकार होगा।
3) बैंक को हर समय उधारकर्ता की खातों की किताबों की जांच करने का अधिकार होगा और समय-समय पर उधारकर्ता की कारखानों का निरीक्षण किया जाएगा, बैंक और / या योग्य लेखा परीक्षकों और / या बैंक के विकल्प के तकनीकी विशेषज्ञों और प्रबंधन सलाहकार। इस तरह के निरीक्षण की लागत उधारकर्ता द्वारा पैदा की जाएगी।
4) उधारकर्ता बैंक को अपने लाभ या व्यापार पर पर्याप्त प्रभाव होने की संभावना के बारे में सूचित करेगा: उदाहरण के लिए, यदि मासिक उत्पादन या बिक्री संकेतित की तुलना में काफी कम है, तो उधारकर्ता तुरंत बैंक को स्पष्टीकरण और उपचारात्मक कदम उठाए गए और / या प्रस्तावित किए जाने का प्रस्ताव दें।
5) उधारकर्ता उस उद्देश्य के लिए धन का उपयोग करेगा जो उन्हें दिया गया है। भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार किसी भी विचलन का सामना किया जाएगा।
6) डिफ़ॉल्ट स्थिति में, या जहां निहित कमजोरी के संकेत स्पष्ट हैं, बैंक को संपत्तियों को सुरक्षित करने और इस तरह के प्रतिभूतिकरण की स्थिति में सुरक्षित करने का अधिकार होगा, बैंक उचित रूप से उधारकर्ताओं और गारंटर को सूचित करेगा )।
7) उधारकर्ता को उचित नोटिस देकर बैंक किसी भी समय फैलाव को बदलने का अधिकार सुरक्षित रखता है।
8) बैंक अपने आप को किसी भी या किसी भी कारण के बिना अपने विवेकानुसार ब्याज दर सहित स्वीकृति की शर्तों को मंजूरी देकर / संशोधित / संशोधित करने के लिए रद्द / निलंबित / रद्द करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।
9) लेखापरीक्षित / अस्थायी बैलेंस शीट के आधार पर रेटिंग में डाउनवर्ड माइग्रेशन के मामले में प्रसार को संशोधित करके ब्याज दर में वृद्धि करने का अधिकार सुरक्षित है।
10) ब्याज की दर किसी अन्य बैंक की तुलना में कम नहीं होनी चाहिए “उसी उद्देश्य के लिए ब्याज ऋण की दर और यदि यह कंसोर्टियम / एमबीए के तहत है।
11) स्वीकृति केवल 3 महीने की अवधि के लिए मान्य है। इसके बाद बैंक को पुनर्मूल्यांकन से इनकार करने का अधिकार सुरक्षित है। पुनर्मूल्यांकन पर, बैंक को पुनर्मूल्यांकन के समय प्रस्ताव की समीक्षा के आधार पर ब्याज दर सहित नियमों और शर्तों को बदलने का अधिकार सुरक्षित है।
12) मंजूरी में निर्धारित कुछ नियमों और शर्तों की स्वीकृति के मामले में, उधारकर्ता को बैंक / शाखा द्वारा मंजूरी शर्तों के संचार की तारीख से 15 दिनों के भीतर स्वीकृति शर्तों में संशोधन के लिए बैंक के साथ अनुरोध करना चाहिए । हालांकि संशोधन बैंक के विवेकाधिकार पर होगा
13) बैंक कानूनी राय शुल्क, अभियंता के मूल्यांकन शुल्क, निरीक्षण शुल्क, आरओसी के साथ खोज करने के लिए शुल्क, आरओसी पंजीकरण शुल्क, ईएम पंजीकरण शुल्क इत्यादि के नियमों के अनुसार विभिन्न फीस / शुल्कों को चार्ज करने और पुनर्प्राप्त करने का हकदार है। बैंक समय-समय पर लागू होता है
14) सुरक्षा के रूप में दी जाने वाली अचल संपत्तियों की स्वीकृति बैंक के अनुमोदित वकील की कानूनी राय (अयोग्य) के अधीन है, एक स्पष्ट, वैध, सहायक और विपणन योग्य शीर्षक, बैंक के स्वीकृत अभियंता द्वारा संपत्ति का मूल्यांकन और प्रस्तुत करना अप टू डेट सर्टिफिकेट नील एनकम्ब्रेंस और अप-टू-डेट टैक्स रसीद रसीद दिखा रहा है। उधारकर्ता द्वारा पैदा होने वाली लागत।
15) इन नियमों और शर्तों के अलावा सभी स्वीकृत सुविधाएं बैंक के नियमों के साथ-साथ आरबीआई द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों के अधीन होगी।
16) उन व्यक्तियों की परिसंपत्तियों और देनदारियों के बयान जिन्होंने साल में एक बार अपनी व्यक्तिगत गारंटी दी है।
17) स्वीकृति पत्र की डुप्लिकेट प्रति विधि और हस्ताक्षर की स्वीकृति के टोकन के रूप में अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित किया जाना है।
18) उस उद्देश्य के लिए अग्रिम का उपयोग किया जाना चाहिए जिसके लिए इसे मंजूरी दी गई है। उधारकर्ता चार्टर्ड एकाउंटेंट से “एंड यूज यूज सर्टिफिकेट” प्रदान करेगा। “अंतिम उपयोग प्रमाण पत्र” प्रमाणित करेगा कि नीचे दिए गए धन का उपयोग ऋण आवेदन में उल्लिखित उद्देश्य के लिए किया गया है। भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार किसी भी विचलन का सामना किया जाएगा।
1 9) अन्यथा निर्दिष्ट किए जाने तक, स्वीकार्य होने की तारीख से एक वर्ष की अवधि के लिए लाभप्रद पूंजीगत सीमा की स्वीकृति लागू होगी। नवीकरण / वृद्धि के लिए कोई भी अनुरोध कम से कम तीन महीने पहले किया जाना चाहिए और आवेदन बैंक के अनुसार आवश्यक सभी प्रासंगिक डेटा के साथ होना चाहिए।
20) नवीनीकरण पत्र जमा किए जाने के बावजूद सुविधाओं के नवीनीकरण के लिए प्रसंस्करण शुल्क लगाए जाएंगे या नहीं। हालांकि, बैंकों के विवेकाधिकार पर सुविधाओं की निरंतरता होगी।
21) बंधक के तहत संपत्तियों के लिए संपत्ति कर भुगतान रसीद हर साल उत्पादित की जाएगी।
22) एक या एक से अधिक सुविधाओं के लिए प्रस्तावित सिक्योरिटीज और बैंक से चार्ज की गई समय-समय पर दी जाने वाली सभी सुविधाओं के लिए अतिरिक्त सुरक्षा के रूप में भी खड़ी होगी।
23) बैंक को लगाए गए सावधि संपत्ति बैंक के निर्णय के अनुसार तीन साल में कम से कम एक बार या कम आवधिकता पर मूल्यांकन के अधीन हैं।
24) उधारकर्ता यह सुनिश्चित करेगा कि समय-समय पर ब्याज / चार्ज करने योग्य समेत ब्याज सहित शेष राशि ड्राइंग सीमा के भीतर अच्छी तरह से हो।
25) प्रति वर्ष देय मासिक आधार पर या भारतीय रिजर्व बैंक / बैंक द्वारा निर्धारित अनुसार महीने के अंतिम कार्य दिवस पर ब्याज शुल्क लिया जाएगा और अधिकतम 15 दिनों के भीतर सेवा दी जाएगी।
• चेकलिस्ट के साथ ऋण आवेदन पत्र का प्रारूप
एमएसएमई के लिए सामान्य आवेदन पत्र (पीडीएफ)
प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) मुद्रा ऋण (अंग्रेजी) के लिए आवेदन पत्र हिंदी

• एसएमई उत्पादों पर ब्याज दर

» ब्याज दर » सेवा शुल्क

एसएलपी अग्रिम – इंडियन एसएमई सिक्योर, माई ओन शॉप, आईबी डॉक्टर प्लस, आईबी प्रोफेशनल प्लस, आईबी आयुषमन, आईबी अन्नपुर्न, आईबी विद्या मंदिर, आईबी बीपीओ फाइनेंस, आईबी शांति निकेतन, इंडियन वाहन, आईबी ट्रैवल टूर्स, आईबी कैटरर और आईबी स्टार चावल मिल। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के लिए गैर एसएलपी अग्रिम;

• बैंक की ओटीएस योजना-(pdf)

• एमएसएमई के लिए शिकायत निवारण तंत्र

सभी एमएसएमई ग्राहक शिकायतों का सही ढंग से निवारण किया जाएगा। एमएसएमई क्षेत्र की शिकायत निवारण के लिए कार्यालयों के नियंत्रण में एक अलग डेस्क है. .

• एमएसएमई के लिए ऋण पुनर्गठन तंत्र– पीडीएफ फाइल

( अंतिम संशोधन Oct 11, 2019 at 08:10:47 PM )