ऑनलाइन ग्राहक शिकायतें (एसपीजीआरएस)
ग्राहक शिकायत दर्ज करें
राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर. 180042500000
सीर्ीआरएस – ग्राहक शिकायत शनवारण प्रणाली
एसएमएस के माध्यम से शिकायतें:
एसएमएस द्वारा शिकायत दर्ज करने के शलए- COMPLAINT टाइप करके 56677 पर एसएमएस भेर्ें
शिकायत शिवारण – चक्रवृद्धि और साधारण ब्याज के बीच अंतर के अिुग्रह भुगताि की योजिा
प्रधािमंत्री जि धि योजिा (पीएमजेडीवाई) शिकायत पोर्टल
ग्राहक र्ागरूकता
साइबर सुरक्षा जागरूकता
आईआरएसी और पी पर आरबीआई शििाशििेिों के संबंध में ग्राहक शिक्षा
ऑिलाइि शिकायतें – सीजीआरएस पोर्टल
डीईएएफ को हस्ांतररत अिावी जमा का िावा करिे की प्रशक्रया
शमस्ड कॉल सेवाएँ
िेष राशि के शलए र्स् ट डायल करें: ग्राहक एसएमएस के माध्यम से खाते की िेष राशि प्राप्त करिे के शलए अपिे पंजीकृत मोबाइल िंबर से शिम्नशलद्धखत िंबर पर शमस्ड कॉल िे सकते हैं 096776 3300
शडशर्टल लेनदेन को ब्लॉक करें
शडशर्टल लेनदेन में धोखाधडी होने पर सभी शडशर्टल चैनलों को ब्लॉक करें: ग्राहक, शडशजर्ल चैिलों (डेशबर् काडट, िेर् बैंशकंग, मोबाइल बैंशकंग और यूपीआई) के माध्यम से आगे के लेििेि को अवरुि करिे के शलए BLOCK र्ाइप कर 09289592895 पर एसएमएस भेज सकते हैं
साइबर अपराध की घटनाओं/अनशधकृत लेनदेन की ररपोशटिंग:
ग्राहक को घर्िा की सूचिा अपिी होम ब्ांच को िेिी चाशहए ताशक ररपोर्ट शकए गए लेििेि के शलए ‘िुल्क वापसी’/’स् र्ॉप’/’होल् ड’ लगािे के संबंध में होम ब्ांच द्वारा आवश्यक कारटवाई िुरू शकया जा सके।
इसके साथ ही ग्राहक को चाशहए शक वे जांच के शलए इसे साइबर पुशलस को ररपोर्ट करें।
साइबर पुशलस के साथ ऑिलाइि शिकायत पंजीकरण के शलए: https://www.cybercrime.gov.in/
राष्ट्रीय साइबर अपराध हेल्पलाइि िंबर:1930 की सहायता लें।
ग्राहक अिशधकृत इलेक्ट्रॉशिक बैंशकंग लेििेि की ररपोर्ट cfrm_dbd[at] Indianbank[dot]co[dot]in पर मेल के माध्यम से बैंक को भी कर सकता है।
( अंतिम संशोधन Jul 05, 2024 at 04:07:40 PM )