राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर1800 425 00 000

प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी

प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी

सुश्री पद्मजा चुन्डूरू

प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी 

एसबीआई में 34 वर्ष के कार्यकाल के बाद, सुश्री पद्मजा चुन्डूरू सितंबर 2018 से इंडियन बैंक की प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी हैं। इंडियन बैंक के प्रमुख के रूप में सुश्री पद्मजा ने कोविड की चुनौतियों के बीच इलाहाबाद बैंक के इंडियन बैंक में समामेलन को सफलतापूर्वक गति प्रदान की है। इस विलय से इंडियन बैंक का कारोबार और नेटवर्क दोगुना हो गया तथा 6000 शाखाओं, 40000 से अधिक कर्मचारियों और रु.9 ट्रिलियन से अधिक के व्यवसाय सहित यह आज देश के शीर्ष 10 बैंकों में शामिल है। विलय के बाद बैंक ने विकास, लाभ और पूंजी शक्ति के मामले में स्वयं को तेज़ी से मजबूत बैंकों की श्रेणी में पुनः स्थापित किया है।

एसबीआई में उप प्रबंध निदेशक के रूप में उन्होंने डिजिटल बैंकिंग वर्टिकल का नेतृत्व किया। वे 2014 से 2017 तक न्यूयॉर्क में रणनीतिक योजना, व्यवसाय वृद्धि, जोखिम प्रबंधन और अनुपालन की देख-रेख करते हुए एसबीआई का प्रतिनिधित्व करते हुए अमेरिका में देश प्रमुख थीं। वे अमेरिका में बैंक संचालन के संबंध में अमेरिकी प्रबंधकर्ताओं के साथ महत्वपूर्ण चर्चाओं में शामिल थीं और अमेरिकी परिचालनों को एक स्थिर विकास पथ पर अग्रसर करने में सफल रहीं।

आंध्र विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातकोत्तर, सुश्री पद्मजा ने 1984 में परिवीक्षाधीन अधिकारी के रूप में एसबीआई में सेवा आरंभ की थी। 3 दशकों से अधिक के अपने कार्यकाल में भारत और अमेरिका में पदस्थापना के दौरान उन्होंने कॉर्पोरेट ऋण और ऋण प्रबंधन, खुदरा संचालन और डिजिटल बैंकिंग, ट्रेजरी तथा अंतर्राष्ट्रीय संचालन में गहरा अनुभव प्राप्त किया।

सुश्री पद्मजा भारतीय जीवन बीमा निगम और भारतीय बैंक संघ की प्रबंधन समिति की सदस्य हैं। वे कॉर्पोरेट ऋण से संबंधित आईबीए की स्थायी समिति की प्रमुख हैं। वे मद्रास स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स में भी सदस्य हैं और कोविड संकट से निपटने के लिए तमिलनाडु सरकार द्वारा गठित उच्च स्तरीय समिति में शामिल थीं।

वे यूनिवर्सल सोम्पो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड की गैर-कार्यकारी अध्यक्ष हैं और आईबीपीएस और एनआईबीएम के शासी निकाय में सदस्य हैं। वे आईआरडीएआई की बीमा सलाहकार समिति की सदस्य भी हैं।

उन्हें वर्ष 2019-20 के लिए फ़ाइनैन्शल एक्स्प्रेस के द्वारा “बैंकर ऑफ द ईयर” घोषित किया गया है।

( अंतिम संशोधन Jul 16, 2021 at 11:07:54 AM )

आद्या से पूछें
ADYA