“एमएसएमई ऑटो-नवीनीकरण”
लक्ष्य समूह | एकल एवं मालिकाना फर्म |
सुविधा | मौजूदा मियादी ऋण / कार्यशील पूँजी की समीक्षा/नवीनीकरण |
एमएसएमई ऑटो-नवीनीकरण हेतु पात्र खातें | · एनपीए के अतिरिक्त एमएसएमई के रूप में वर्गीकृत खातें
· प्रति सीआईएफ रु.20.00 लाख से कम का एमएसएमई एक्सपोज़र · ओसीसी/ओडी/टीएल के मामले में जिन खातों की समाप्ति तिथि 30 दिन से कम है, वे सूची में दिखाई देंगे। |
एमएसएमई ऑटो-नवीनीकरण
के लाभ |
• टीएटी में कमी
• ग्राहक द्वारा कोई भौतिक आवेदन नहीं • शाखा में ग्राहक के आने की आवश्यकता नहीं • मूल्यांकन और संस्वीकृति में कोई मैन्युअल हस्तक्षेप नहीं |
प्रक्रिया प्रवाह :
ग्राहक निम्नलिखित चैनलों के माध्यम से लॉगिन पेज तक पहुंच सकते हैं :
- इंडियन बैंक की वेबसाइट (indianbank.in) – > उत्पाद > ऑनलाइन ऋण > एमएसएमई ऋण नवीनीकरण
- इंटरनेट बैंकिंग > लॉगिन > मेरा खाता > ऋण आवेदन > एमएसएमई ऋण नवीनीकरण
- इंडओएसिस ऐप > ऋण आवेदन > एमएसएमई ऋण नवीनीकरण
- ऋण नवीनीकरण के लिए यहाँ क्लिक करें
चरणः 1 – ग्राहक लॉगिन
- सीआईएफ नंबर / खाता नंबर (नवीनीकरण लंबित होने पर) प्रविष्ट करें और ओटीपी जेनेरेट बटन को दबाएं।
- बैंक में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को प्रविष्ट करें और सबमिट बटन को दबाएं।
चरणः 2 – व्यवसाय विवरण
- आगामी वित्तीय वर्ष की अनुमानित बिक्री दर्ज करें।
- ग्राहक को यह चयन करना होगा कि क्या उसके व्यवसाय के लिए जीएसटी “हां” / “नहीं” / “छूट वाली सेवाएं” के रूप में उपलब्ध है।
- यदि जीएसटी लागू है, जीएसटी नंबर और जीएसटी का प्रयोगकर्ता नाम प्रविष्ट करें तथा सत्यापित पर क्लिक करें।
- जीएसटी की साइट पर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को प्रविष्ट करें और सबमिट बटन को दबाएं।
- आवश्यक रिक्त स्थानों को भरकर, आगे बढ़ें बटन पर क्लिक करें।
चरणः 3 – ऋण सारांश
- नवीनीकरण के लिए नियम और शर्तों के साथ ऋण विवरण प्रदर्शित किए जाएंगे।
- “मैं सहमत हूँ” और “नवीनीकरण” बटन पर क्लिक करें।
चरणः 4 – नवीनीकरण हेतु ग्राहक की सहमति
- ग्राहक की सहमति हेतु पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जायेगा।
- ओटीपी प्रविष्ट करें तथा ओटीपी सत्यापन बटन पर क्लिक करें।
चरणः 5 – समापन
(ग) सफलतापूर्वक नवीनीकरण पर
- बधाई संदेश प्रदर्शित होगा
- मुख्य तथ्य विवरण (केएफएस) दस्तावेज़ सहित मंजूरी टिकट डाउनलोड करने के लिए “स्वीकृति पत्र डाउनलोड करें” बटन पर क्लिक करें।
(घ) असफल नवीनीकरण पर
- “क्षमा करें! हमें कुछ तकनीकी त्रुटि प्राप्त हो रही हैं” संदेश प्रदर्शित होता है।
- ग्राहक त्रुटि को ठीक करने के लिए शाखा से संपर्क कर सकते हैं और पुनः प्रयास कर सकते हैं।
एमएसएमई ऑटो नवीनीकरण प्रक्रिया के संबंध में ग्राहकों द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
- ऑनलाइन नवीनीकरण प्रक्रिया के लिए कौन पात्र हैं?
उत्तर: ज्वेल, जमा, बिल और विदेशी मुद्रा के एवज में ऋण को छोड़कर, हमारे बैंक में मौजूदा उधारकर्ताओं को एमएसएमई के रूप में वर्गीकृत किया गया है।
- मैं अपने एमएसएमई ऋण के ऑनलाइन नवीनीकरण के लिए कैसे लॉगिन कर सकता हूं?
उत्तरः कृपया अपना ग्राहक पहचान नंबर (सीआईएफ) या ऋण खाता नंबर लॉगिन स्क्रिन पर प्रविष्ट करें। ऋण नवीनीकरण हेतु यहाँ क्लिक करें
- एमएसएमई एक्सपोज़र का क्या मतलब है?
उत्तर: एमएसएमई एक्सपोजर कैश क्रेडिट/ओवरड्राफ्ट/ के लिए सीमा राशि और डीएल/टर्म लोन के मामले में बकाया ऋण शेष का योग है।
- मैंने रु. 50 लाख का एमएसएमई मियादी ऋण और रु. 5 लाख की नकद क्रेडिट सीमा का लाभ लिया है। वर्तमान में मेरा एमएसएमई मियादी ऋण का बकाया रु. 14.50 लाख है। क्या मैं ऑनलाइन नवीनीकरण प्रक्रिया के तहत अपने सावधि ऋण और नकद क्रेडिट सीमा को नवीनीकृत कर सकता हूँ?
उत्तर: हाँ, रु. 20 लाख तक के एमएसएमई एक्सपोजर वाले उधारकर्ता ऑनलाइन नवीनीकरण प्रक्रिया के तहत नवीनीकरण कर सकते हैं।
- किस प्रकार के खाते स्वतः नवीनीकरण के लिए पात्र हैं?
उत्तर: इस प्रक्रिया के तहत नकद क्रेडिट सीमा, ओवरड्राफ्ट सीमा और सावधि ऋण नवीकरण के लिए पात्र हैं।
- नवीनीकरण प्रक्रिया की आवधिकता क्या है?
उत्तर: वर्ष में एक बार, अर्थात् सीमा समाप्त होने की तारीख से 30 दिन पूर्व।
- मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा खाता नवीनीकरण के लिए देय है?
उत्तरः जब भी ऋणी का खाता नवीनीकरण हेतु देय होगा तो उसे एक एसएमएस प्राप्त होगा।
- ऑनलाइन नवीनीकरण प्रक्रिया के दौरान, यदि संदेश “ऑनलाइन नवीनीकरण प्रक्रिया के तहत आपका खाता नवीनीकृत नहीं किया जा सका” के रूप में दिखाई देता है, तो मुझे क्या करना चाहिए?
उत्तर: नवीनीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कृपया उस शाखा में जाएँ, जहाँ से ऋण लिया गया है।
इस एफएक्यू दस्तावेज़ में अनुपलब्ध किसी भी प्रश्न के लिए, आप हमारे टोल फ्री नंबर 1800 425 00000 पर संपर्क कर सकते हैं।
( अंतिम संशोधन Apr 30, 2024 at 11:04:51 AM )